चाय-पराठे के साथ करते हैं दिन की शुरुआत, तो हो जाएं सावधान! सेहत के लिए बेहद खराब है ये इन दो चीजों का मेल

चाय-पराठे

नई दिल्ली: सुबह-सवेरे नाश्ते में चाय-पराठे (Chai-Paratha) खाना कई लोगों की पसंद होती है। स्वाद में इन दोनों चीजों का मेल भले ही अच्छा लगता हो, लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान को जानते हैं? अगर नहीं तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, बेहतरीन लगने वाला यह नाश्ता सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या

सुबह की जल्दबाजी में चाय-पराठा खाकर काम चलाने वाले लोगों को यह जानना जरूरी है कि यह मेल स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है। इससे एसिड रिफ्लक्स की परेशानी हो सकती है। दूध से बनी चाय के साथ तेल में तला पराठा पचाने में आंतों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है, जिससे गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है।

एनीमिया की परेशानी

चाय के साथ पराठे का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। शोध में पाया गया है कि चाय में मौजूद फेनोलिक रसायन आयरन के स्तर को नुकसान पहुंचाता है और इसके अवशोषण को बाधित करता है। खासकर जो लोग पहले ही खून की कमी से जूझ रहे हैं, उनके लिए यह फूड कॉम्बिनेशन एक स्लो पॉइजन की तरह काम कर सकता है।

Also Read- HDFC बैंक से ऐसे लूट कर भागे 38 लाख, मोटरसाइकिल पर आए बदमाश, देखें CCTV विडियो

न्यूट्रिएंट्स के अब्जॉर्प्शन में रुकावट

नाश्ते में प्याज, गोभी, आलू या पनीर का पराठा खाने से न्यूट्रिएंट्स के अब्जॉर्प्शन में बाधा उत्पन्न हो सकती है। चाय में पाया जाने वाला टैनिन नामक पदार्थ प्रोटीन से मिलकर एंटी न्यूट्रिएंट्स के तौर पर काम करता है, जिससे प्रोटीन का पाचन भी धीमा हो जाता है, जो सेहत के लिए किसी भी सूरत में ठीक नहीं है।

कैसे करें दोनों चीजों का सेवन?

हम आपको चाय या पराठे का सेवन बंद करने के लिए नहीं कह रहे हैं। आपको बस दोनों चीजों के बीच में कम से कम एक घंटे का अंतर रखना चाहिए। साथ ही, डॉक्टर्स बताते हैं कि दिन की शुरुआत चाय के साथ करने से बेहतर है कि आप किसी डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए नींबू और शहद या फिर सादा गर्म पानी का सेवन किया जा सकता है।

इस प्रकार, चाय-पराठे के इस लोकप्रिय मेल को सही तरीके से समय देकर और सही संयोजन में लेने से आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

Join Our YouTube Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *