इस राज्य में कम हो गए पेट्रोल डीजल के रेट, जाने नए रेट

पेट्रोल डीजल

मुंबई, पीटीआई: महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को राज्य का वार्षिक बजट पेश किया। इस बजट में वित्त मंत्री और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की, जिनमें सबसे प्रमुख घोषणा मुंबई महानगर क्षेत्र में पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की रही। इस फैसले से लाखों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, जो पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान थे।

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

ईंधन पर वैट में कटौती

वित्त मंत्री अजीत पवार ने बजट पेश करते हुए घोषणा की कि मुंबई महानगर क्षेत्र में पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में कटौती की जाएगी। इस निर्णय के अनुसार, पेट्रोल की कीमत में 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 2.60 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाएगी। इस फैसले से मुंबई महानगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों को ईंधन की कीमतों में थोड़ी राहत मिलेगी।

जनता को मिलेगा लाभ

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती से लाखों लोगों को फायदा होगा, खासकर उन लोगों को जो रोजाना अपने वाहनों का उपयोग करते हैं। इससे न केवल आम जनता को राहत मिलेगी, बल्कि ट्रांसपोर्टेशन और अन्य क्षेत्रों में भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ईंधन की कीमतों में कमी से माल ढुलाई की लागत में भी कमी आएगी, जिससे वस्त्र और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भी गिरावट आ सकती है।



राज्य के खजाने पर असर

वित्त मंत्री पवार ने कहा कि इस निर्णय से राज्य के खजाने पर लगभग 200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। हालांकि, सरकार ने यह कदम जनता की भलाई के लिए उठाया है। वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि यह निर्णय केवल मुंबई महानगर क्षेत्र में लागू होगा। राज्य सरकार का मानना है कि इस कदम से लोगों को महंगाई से कुछ राहत मिलेगी और उनकी जीवनशैली में सुधार होगा।

बजट की अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं

इसके अलावा, वित्त मंत्री अजीत पवार ने बजट में अन्य कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कीं। राज्य के विकास और जनकल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं और परियोजनाएं घोषित की गईं। शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कई नई योजनाओं का प्रस्ताव रखा गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य महाराष्ट्र को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाना है।  Join YouTube ▶️

मुख्यमंत्री का बयान

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस निर्णय पर कहा, “बजट में वैट में कटौती का प्रस्ताव किया गया है। राज्य विधानसभा और विधान परिषद द्वारा बजट पारित होने के बाद यह निर्णय 1 जुलाई से लागू हो जाएगा।” मुख्यमंत्री ने जनता को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तत्पर है और इस दिशा में लगातार प्रयासरत है।

जनता की प्रतिक्रिया

इस घोषणा के बाद मुंबई महानगर क्षेत्र की जनता ने खुशी जताई है। लोगों का मानना है कि ईंधन की कीमतों में कटौती से उनकी मासिक बजट में संतुलन बनाने में मदद मिलेगी। एक टैक्सी ड्राइवर रमेश यादव ने कहा, “यह सरकार का बहुत अच्छा कदम है। इससे हमें कुछ राहत मिलेगी और हम अपने ग्राहकों को भी कम किराए पर सेवा दे पाएंगे।”

विशेषज्ञों की राय

वित्त विशेषज्ञों का मानना है कि इस निर्णय से राज्य की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, राज्य के खजाने पर 200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा, लेकिन यह कदम जनता की भलाई के लिए उठाया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि ईंधन की कीमतों में कमी से व्यापार और उद्योग क्षेत्र को भी फायदा होगा और राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *