बालों को लंबा, घना व मजबूत बनाने के लिए तेज पत्ता है बेहद फायदेमंद, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

तेज पत्ता

धूप, धूल, पसीने और पॉल्यूशन ने आपके बालों को बुरा हाल कर रखा है, जिससे आपकी खूबसूरती कम हो रही है। ऐसे में आपको जरूरत है एक्स्ट्रा हेयर केयर की। हफ्ते में एक से दो बार ऑयलिंग, शैंपू और कंडीशनर लगाने से बात नहीं बनेगी बल्कि हेयर मास्क को भी इस रूटीन में शामिल करना आवश्यक है। तेज पत्ते का हेयर मास्क बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

तेज पत्ता विटामिन ए, बी6 और सी का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है। ये सभी विटामिन्स हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी अत्यंत लाभकारी होते हैं। तेज पत्ते के इस्तेमाल से बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं बालों के लिए तेज पत्ते का उपयोग कैसे करें।

तेज पत्ते का हेयर मास्क बनाने और लगाने के तरीके:

  1. तेज पत्ता-गुलाब पाउडर हेयर मास्क:
  • सामग्री: अंडे का सफेद हिस्सा, गुलाब का पाउडर, तेज पत्ते का पाउडर
  • विधि: बाउल में अंडे का सफेद हिस्सा निकालें। इसमें गुलाब का पाउडर मिलाएं और फिर तेज पत्ते का पाउडर मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट तैयार करें। इसे बालों पर अप्लाई कर 5-7 मिनट रखें और उसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। महीने में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करें।

    2. केला-तेज पत्ता हेयर मास्क:
  • सामग्री: 1 मैश किया हुआ केला, 1 टीस्पून तेज पत्ता पाउडर, थोड़ा-सा गुलाबजल
  • विधि: बोल में तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। बालों की जड़ों और लंबाई पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। जल्द रिजल्ट्स के लिए महीने में दो बार इसे लगाएं।

    3. मेथी-तेज पत्ता हेयर मास्क:
  • सामग्री: 2 टीस्पून मेथी पाउडर, 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल, 1 टीस्पून तेज पत्ता पाउडर
  • विधि: बोल में सारी चीजें मिलाकर मास्क बनाएं और इसे बालों पर अप्लाई करें। 10-15 मिनट तक इसे बालों में लगाकर रखें और बाद में नॉर्मल पानी से धो लें। दो से तीन हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें। इससे बाल घने और चमकदार होते हैं।

    4. तेज पत्ता-गुलाब जल हेयर मास्क:
  • सामग्री: तेज पत्ते, एक मग पानी, कुछ बूंदें गुलाबजल
  • विधि: पानी में सबसे पहले तेज पत्ता उबाल लें। हल्का ठंडा करने के बाद पानी को छान लें। फिर इसमें गुलाब जल मिलाएं और शैंपू के बाद बालों को इस पानी से धोएं। इससे बालों की चमक बढ़ेगी।

इन हेयर मास्क के नियमित इस्तेमाल से बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाया जा सकता है। बालों की चमक बढ़ाने के लिए और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें।


Also Read- एक और माफिया के फार्म हाउस व दुकानों पर चलेगा बुलडोजर


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *